Hindi science

Specific cells and their functions in animals #जीवों में विशिष्ट कोशिकाएँ और उनके कार्य part-2

20. चीफ या सेन्ट्रल या जाइमोजन कोशिका – यह आमाशय की फण्डिक ग्रंथियों में पाई जाती है । इनके द्वारा एंजाइमस का स्त्रावण होता है ।
21. ऑक्सिन्टिक कोशिका या पेराइटल कोशिका – यह आमाशय की फण्डिक ग्रंथियों में पाई जाती है । इसके द्वारा HCl का स्त्रावण होता है ।
22. आर्जेन्टोफिन या एन्टरोफिन कोशिकाएँ – यह आमाशय की फण्डिक ग्रंथियों में पाई जाती है । यह सिल्वर या क्रोमियम लवणों के द्वारा अभिरंजित  की जा सकती है । इन कोशिकाओं द्वारा सेरोटोनिन हारमोन का स्त्रावण होता है । यह हाररमोन रक्त वाहिनियों के संकुचन में सहायक होता है ।
23. कुफ्फर्स कोशिकाएँ – यह हिपेटिक सायन्यूसॉइड्स की दीवार में एण्डोथिलियमकोशिकाओं के बीच में पायी जाती है । यह भक्षाणु (फेगोसाइट्स) प्रकार की होती है ।
24. प्रीकल या स्पाइनी कोशिकाएँ – यह कोशिकाएँ स्तनधारियों की त्वचा में स्ट्रेटम स्पाइनोसम परत में पायी जाती है । यह स्ट्रेटम जर्मिनेटम या स्ट्रेटम मैल्पीद्यी का भाग है । इन कोशिकाओं में तीव्र विभाजन की क्षमता होती है ।
25. मारकेल या लैंगरहैंस कोशिकाएँ – यह कोशिकाएँ स्तनधारियों की त्वचा में स्ट्रेटम मैल्पीद्यी स्तर में पायी जाती है । इन्हें गोल्ड क्लोराइड्स द्वारा अभिरंजित किया जा सकता है ।
26.मेलेनोसाइट्स – यह मेलेनिन वर्णक युक्त कोशिकाएँ होती है । इनका उद्भव न्युरल क्रेस्ट द्वारा होता है ।
27. मायोएपिथिलियल कोशिकाएँ – यह कोशिकाएँ स्वेद ग्रंथियों के ग्रंथिल भाग के चारों ओर पायी जाती है । इनके संकुचन से स्वेद स्त्रावण होता है । यह स्तन ग्रंथियो में कूपिकाओं को घेरे रहती है ।
28. ओडोन्टोब्लास्ट कोशिकाएँ – यह दांत की पल्प गुहा में पायी जाती है । इनके द्वारा डेन्टीन का स्त्रावण होता है । यह दांत की वृद्धि के लिए उत्तरदायी होता है ।
29. सरटोली कोशिकाएँ या सबटेन्टेक्यूलर कोशिकाएँ – यह स्तनधारियों के वृषण में शुक्रजनक नलिकाओं में पायी जाती है । यह शुक्राणुओं को पोषण व आसंजन प्रदान करती है । इनके द्वारा मृत व रोगग्रस्त शुक्राणुओं को भक्षण किया जाता है । इनके द्वारा ABP, इन्हिबिन व एन्टीमुलेरियन कारक का स्त्रावण किया जाता है ।
30. लेडिंग कोशिकाएँ – यह वृषण में शुक्रजनक नलिकाओं के बीच में पायी जाने वाले अन्तराली स्थान में पायी जाती है । इसके द्वारा टेस्टीस्टेरॉन हारमोन का स्त्रावण होता है । इन्हें अन्तराली कोशिकाएँ भी कहते है ।
31. श्लाका कोशिकाएँ – यह रेटिना में पायी जाती है । इसमें रोडोप्सीन नामक वर्णक पाया जाता है । यह अंधेरे में देखने में सहायक है ।
32. शंकू कोशिकाएँ – यह रेटिना में पायी जाती है व दिन में देखने में सहायक है । इसमें इरिथ्रोलेब , सायनोलेब व क्लोरोलेब वर्णक पाए जाते है जो क्रमशः लाल,नीला व हरा रंग का विभेदन करते है ।
33. फाइब्रोब्लास्ट – यह कोशिकाएँ योजी उत्तक में पायी जाती है । इनका कार्य तंतु निर्माण करना है ।
34. हिस्टियोसाइट्स – यह कोशिकाएँ योजी उत्तक में पायी जाती है । व यह भक्षाणु प्रकार की होती है ।
35. कोन्ड्रोसाइट्स – यह उपास्थियों में पायी जाती है । यह लेक्यूनी में स्थित होती है ।
36. ओस्टियोब्लास्ट – इनका कार्य अस्थियों में तंतु व अकार्बनिक लवणों का स्त्रावण करना है । यह उन स्थानों पर पायी जाती है ,जहाँ नई अस्थियों का निर्माण होता है ।
37. ओस्टियोसाइट्स – यह पूर्ण निर्मित अस्थियों में केनेलीक्यूलाई में स्थित होती है । इनका निर्माण ओस्टियोब्लास्ट कोशिकाओं से होता है ।
38. अमीलोब्लास्ट – इन कोशिकाओं द्वारा दांत के इनेमल का स्त्रावण होता है ।

One thought on “Specific cells and their functions in animals #जीवों में विशिष्ट कोशिकाएँ और उनके कार्य part-2

  • With havin so much written content do you ever run into any problems of plagorism or copyright violation? My website has a lot of exclusive content I’ve either created myself or outsourced but it appears a lot of it is popping it up all over the internet without my authorization. Do you know any solutions to help protect against content from being ripped off? I’d truly appreciate it.

Comments are closed.

Open chat
1
Hi, How can I help you?