Hindi science

मानव में लिंग निर्धारण//manav me ling nirdharan in hindi

⦁ मानव में लिंग निर्धारण-
मानव 23 जोड़े गुणसूत्र (46 गुणसूत्र) होते हैं । मानव में गुणसूत्र दो प्रकार के होते हैं – लिंगसूत्र (लिंग गुणसूत्र) तथा अलिंगसूत्र (अलिंग गुणसूत्र) ।
1. लिंग सूत्र (लिंग गुणसूत्र) (Sex cromosome) – वे गुणसूत्र जो लिंग का निर्धारण करते हैं ,लिंगसूत्र कहलाते हैं । मानव में गुणसूत्र का 23 वाँ जोड़ा लिंगसूत्र का होता है । मादा में यह XX रूप में और नर में यह XY के रूप में होता है ।

2. अलिंगसूत्र (अलिंग गुणसूत्र) (Autosomes) – लिंग गुणसूत्रों के अतिरिक्त शेष गुणसूत्र जो शरीर के सभी लक्षणों (केवल लिंग गुणों को छोड़कर) का निर्धारण करते हैं , अलिंग गुणसूत्र कहलाते हैं । इन्हें ऑटोसोम्स भी कहते हैं । ये संख्या में 22 जोड़े अथवा 44 गुणसूत्र होते हैं ।

नर व मादा में युग्मकजनन के द्वारा युग्मकों का निर्माण होता है । नर में X व Y युग्मक तथा मादा में केवल X युग्मक निर्मित होते है । नर के X युग्मक जब मादा के X युग्मक के साथ संलयित होते है तो मादा संतति का निर्माण होता है और जब नर के Y युग्मक मादा के X युग्मक के साथ संलयित होते है तो नर संतति का निर्माण होता है ।

अतः मानव में निषेचन के फलस्वरूप 50% मादा संतति व 50% नर संतति होने की संभावना होती है । इस प्रकार लिंग निर्धारण में नर Y गुणसूत्र या नर युग्मक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है ।

Open chat
1
Hi, How can I help you?